पनीर की भुर्जी

 पनीर की भुर्जी एक स्वादिष्ट भारतीय व्यंजन है, जो कि भारत मेंनाश्ते के रूप में खाया जाता है। भारतीय पनीर और पिसे हुए मसाले सेटमाटर की तड़के के साथ बनाया जाता है।यह मुख्य रूप सेशाम के नाश्ते के रूप में खाया जाता है।


 पनीर की भुर्जी

 पनीर की भुर्जी इसके बारे में कुछ खास बातें

 पनीर की भुर्जी को दो तरीके से बनाया जाता है , मराठी तरीके से इसे अंडे भुर्जी  के शाकाहारी तरीकों से पनीर की भुर्जी बनाया जाता है, तब इसे लोग पनीर मूर्ति के नाम से जाने लगी और उत्तर भारत में लोग पंजाबी स्टाइल में पनीर भुर्जी को एक रोल के तरीके से बनाकर खाना पसंद करते हैं। और  इसे आप फटाफट 15 मिनट में बना सकते हो। यह एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है , जिसे लोग ब्रेड या पाव से खाना पसंद करते हैं। पनीर की भुर्जी को घरों में खासकर के लंच बॉक्स या टिफिन में हमारे मम्मी  अपने बच्चों को स्कूल जाते समय देते हैं और बच्चे भी इसे खूब पसंद करते हैं , वह इन्हें पराठों या ब्रेड के साथ खाना बहुत पसंद करते हैं।और दोस्तों आप तो यह भी जानते हैं, कि पनीर प्रोटीन का एक महत्वपूर्ण सोर्स है, और खास करके इसलिए हमारे भारत में पनीर से बहुत सारी सब्जियां और नाचते हैं, बहुत सारे डिशेज बनाई जाती है,इसलिए भारत दूध बहुत सारी चीजों का भारत में बहुत खाया और पिया जाता है।

 पनीर की भुर्जी (  इसकी विधि और सामग्री )

इस विधि में प्याज और टमाटर  इस डिश को बनाने के मुख्य आधार है, उनकी मात्रा भी बढ़ाते हैं। इस दिशा को बनाने के लिए सबसे पहले आपको ताजा पनीर की आवश्यकता होगीऔर आप इसे मार्केट वाले पर पनीर का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं क्योंकि उससे बात नहीं आया था, जो हमें बाजार में मिल सके इसके लिए हमें ताजा पनीर चाहिए आप इन्हें घर पर ही बना सकते हैं, पनीर कैसे बनाते हैं , यहआप मेरी ही ब्लॉक पर देख सकते हैं, नहीं तो गूगल पर सर्च कर सकते हैं , उसको बनाने के बाद अपने आगे की विधि आपको विस्तार पूर्वक बताता हूं, सबसे पहलेआप पर आ जाओ टमाटर के बारीक टुकड़े करके अलग प्लेट में रख ले,और इसके बादअदरक लहसुन का ताजा पेस्ट बना ले आप इसमें मिर्च डालकर भी पीस सकते  सकते हैं अच्छे से।

Paneer ki bhurji kaise banate hain बनाने की विधि


 पनीर की भुर्जी
  1. सबसे पहले आप एक पेन में थोड़ा सा सरसों का तेल डालकर उसमें जीरा डालकर उसको तले ,
  2. कटा हुआ प्याज डालें और अच्छे से तले जब तक कि वह हल्का पीला कलर का ना हो जाए,
  3. फिर आप उसमें कटा हुआ टमाटर डालें और अच्छे से तले,
  4. आप उसमें ऊपर से थोड़ा सा हल्दी पाउडर और अदरक लहसुन का पेस्ट डालें।
  5. जब तक यह पक  रहा है , तब तक आप ताजा हरा धनिया कट करके रख लीजिए।
  6. अगर आप चाहे तो इस में हरा मटर और हर शिमला मिर्च कट करके इसमें डाल सकते हैं, इससे यह और चटपटा और टेस्टी बन जाएगाऔर आप इसमें कटे हुए गाजर भी डाल सकते हो।
  7. फिर आप इसमें थोड़ा भुर्जी  मसाला या आप चाहे तो चाट मसाला भी ऊपर से डाल सकते हैं, फिर इसको अच्छे से मिक्स करें और 2 मिनट के लिए ढक कर अच्छे से पकाएं।
  8. फिर आप इसमें पनीर को अच्छे से क्रम्बल किया हुआ पनीर डालें और ऊपर से थोड़ा स्वाद अनुसार नमक भी डालें और अच्छे से मिक्स करें।
  9. फिर इसमें ऊपर से कटा हुआ डालें, फिर इसको आप थोड़ा सा ढक कर 5 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकने दे।
  10. 5 मिनट तक पकने के बाद गैस को बंद करकेऔर इसको वैसे ही10 मिनट के लिए रख दीजिए।

 पनीर की भुर्जी

 पनीर की भुर्जी

 पनीर की भुर्जी

 पनीर की भुर्जी

   फिर  यह आपका चटपटा मसालेदार पनीर की भुर्जी बिल्कुल खाने के लिए तैयार है आप इसके ऊपर थोड़ा सा नींबू का रस डालकर अपने बच्चों को अपने घरवालों को कटे हुए प्याज के साथऔर इस लजीज खाने का आनंद उठाएंआशा करता हूं कि आपको यह रेसिपी पसंद आई होगी और आप हमारी और कई सारे रेसिपीज का जो इस ब्लॉग में हाईलाइट  मटर पनीर , पालक पनीर , पनीर लबाबदार करके मार्क की गई है, उसपर क्लिक करके उस  रेसिपीज को आप देख सकते हैं।

पनीर भुर्जी बनाने की कुछ खास टिप्स :

आप इसको  पनीर की भुर्जी टेस्टी बनाने के लिए इसमें जीरा डालते समय इसमें करी पत्ता भी डाल सकते हैंऔर शिमला मिर्च को टमाटर डालते समय  डालें। अगर आपके पास ताजा पनीर नहीं है, तोआप दुकान से फ्रोजन पनीर का पैकेट लेकर आ सकते हैं, लेकिन उसे इस्तेमाल करने से पहले उसे अच्छे से क्स्क्रैंबल  करके गर्म पानी में डालकर 10 से 15 मिनट तक रखें जब तक कि वह सॉफ्ट ना हो जाए उसके बाद एक गीले कपड़े में छान कर अच्छे से निचोड़ ले फिर आप उसे इन मसाले में डालें।

पनीर भुर्जी को खाने के फायदे

सबसे पहले तो यह पनीर की भुर्जी एक हिंदी नाश्ता है, इससे आपको अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, मिनरल और अच्छी मात्रा में प्रोटीन भी मिलता है, और आप इसमें  पनीर की भुर्जी में चाहे तो किसी अच्छे तेल का जैसे कि ओलिव ऑयल में बनाकर इसे और हिंदी बना सकते हैं।इसे आप बच्चों को खिला सकते हैं यह काफी हेल्दी होता है  ,और इससे बच्चों को काफी ताकत थी मिलती है, वह दिन भर बिना किसी थकान के अपना काम कर सकते हैं,आप चाहे तो इसके साथ एक अच्छा सा नींबू पानी और या तो नारियल पानी भी पी सकते हैं, इससे आपका मूड  काफी रिफ्रेशिंग हो जाएगा।

Leave a Comment