पालक पनीर की सब्जी

पालक पनीर की सब्जी बहुत ही लोकप्रिय व्यंजन है। हमारे उत्तर भारत में खास कर के यह सब्जी शाकाहारी लोगों के लिए बहुत ही पसंद वाला भोजन है, और यह सब्जी खास करके सर्दी के मौसम में बनती है, और इनमें पौष्टिक गुण भी बहुत ही मात्रा में पाये जाते हैं,  जैसे कि पनीर से हमें कैल्शियम और बहुत सारी मात्रा में प्रोटीन भी मिलता है, और साथ ही इसमें जो पालक होता है उसे हमें बहुत सारी मात्रा में आयरन भी मिलता है।

पालक पनीर की रेसिपी के लिए सामग्री

बनाने की सामग्री ( पांच लोगों के लिए)

  • डेढ़ चम्मच नमक (स्वाद अनुसार)
  • 800 ग्राम पनीर 
  • 500 ग्राम पालक 
  • आधा चम्मच धनिया पाउडर 
  • आधा चम्मच गरम मसाला 
  • आधा से थोड़ा काम लाल मिर्च पाउडर 
  • 5 से 8 ग्राम हिंग
  • जीरा आधा चम्मच 
  • पांच टमाटर का पेस्ट और दो कटा हुआ हरा मिर्च 
  • 50 ग्राम बेसन ( चना दाल का )
  • अदरक लहसुन का पेस्ट दो चम्मच 10 ग्राम 
  • दो चम्मच देसी घी स्वाद अनुसार

पालक पनीर कैसे बनाएं

  1.   सबसे पहले हम पलक को लेंगे उसे धो लेंगे।  उसके बाद हम उसे कुकर में थोड़ा सा पानी डालने के बाद कुकर को बंद करके गैस पे रखेंगे।  15 से 20 मिनट तक उबलेंगे, फिर हम उसे निकालेंगे और ठंडा होने देंगे।  फिर मिक्सी में डालकरपेस्ट बना लेंगे।
  2.  पालक पनीर की सब्जी
  3. फिर हम एक पैन लेंगे उसमें शुद्ध सरसों का तेल लेंगे, आप चाहें तो कोई और तेल ले सकते हैं।फिर आप उसमें थोड़ा सा ज़ीरा और हींग डालकर पकाएँ, फिर आप उसमें अदरक लहसुन हरी मिर्च का पेस्ट बनाकर तेल में डालें, फिर थोड़ी देर तक पकाएँ। पालक पनीर की सब्जी
  4. उसके बाद आप उसमें थोड़ा सा बेसन और लाल मिर्च का पाउडर डालें और थोड़ी देर सुनकर उसमें धनिया पाउडर डालकर मिलाएं फिर  टमाटर का पेस्ट डालें और अच्छे से भून जाने के बाद उसमें पालक का पेस्ट डालें और अच्छे से भून लें फिर आप चाहे तो ऊपर से हल्दी पाउडर भी थोड़ा सा डाल सकते हैं फिर आप इसमें थोड़ा सा पानी थोड़ा सा नमक स्वाद अनुसार और गरम मसाला डालकर आप चाहे तो थोड़ा सा कसूरी मेथी भी मिक्स कर सकते हैं फिर इसे 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाए। पालक पनीर की सब्जी
  5. फिर इसमें कटा हुआ पनीर डालें और 5 मिनट तक अच्छे से मिक्स करके पकाए 5 मिनट बाद इसमें थोड़ा सा हरा धनिया डालकर ढक्कन से धक्के और गैस को बंद कर दे यह आपका पालक पनीर खाने के लिए बिल्कुल तैयार है। पालक पनीर की सब्जी
  6. अब थोड़ा सा ठंडा होने के बाद इसमें आप क्रीम अपने टेस्ट के अनुसार या तो हरा धनिया आप चाहे तो दोनों डाल सकते हैं गार्निशिंग के लिए फिर आप इस पालक पनीर की सब्जी को अपने दोस्तों परिवार के लोगों के साथ चपाती के साथ पराठे के साथ थोड़े से चावल के साथ और भारी कटे हुए प्याज के साथ अपने करीबी लोगों के साथ कैसे मजे से खाएं।   पालक पनीर की सब्जी

पालक पनीर की सब्जी के फायदे

पालक पनीर खाने में स्वादिष्ट होता है और यह हमारे शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है जैसे कि इसमें फाइबर कैल्शियम आयरन कई तरह के विटामिन मिनरल्स भी मिलते हैं और हमें अच्छे फैट भी मिलते हैं।

पालक पनीर की सब्जी हमको खाने चाहिए खासकर के सर्दी के मौसम में। इससे हमें ताकत भी मिलती है क्योंकि इस पालक पनीर की सब्जी में हमें प्रोटीन अच्छी खासी मात्रा में मिल जाता है।

अगर आप 100 ग्राम पनीर अपनी पालक पनीर की सब्जी में से खाते हैं तो आपको लगभग 20 से 22 ग्राम प्रोटीन मिलता है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है।

पालक पनीर की सब्जी बनाने के कुछ सुझाव

यदि आपके पास पनीर ना हो तो आप इसे टोफू के साथ भी बना सकते हैं और एक जरूरी बात की आप इसमें क्रीम पालक पनीर की सब्जी थोड़ा सा ठंडा होने के बाद ही डालें और बनाने से पहले मिर्च का तीखापन जांच ले और बनाने के बाद एक बार खुद थोड़ा सा टेस्ट करें फिर सर्व करें। और आप इसमें टमाटर के पेस्ट की जगह पर थोड़ा ताजा दही उसे कर सकते हैं इससे भी इसका स्वाद थोड़ा अलग आएगा और यह पालक पनीर की सब्जी अपना स्वाद थोड़ा और निखार के आपको देगी।

अगर आप इसका ज्यादा आनंद लेना चाहते हैं तो इसे आलू के पराठे या गोभी के पराठे के साथ पराठे के ऊपर मटर डालकर गर्म गर्म फैमिली यह फ्रेंड के साथ आप सर्वे कर सकते हैं तब इसका ज्यादा आनंद आएगा आपको। पालक पनीर की यह सब्जी आसान भी है कम समय में बन जाती है और पाचन क्रिया भी इससे अच्छी बनी रहती है यह स्वास्थ्यवर्धक भी है।

मैं तो इसे बहुत पसंद करता हूं यह मेरी पसंदीदा पनीर की सब्जी है। यह काफी हल्का भोजन है जिसे आप दोपहर में लंच के बाद का सकते हैं या फिर डिनर में तीन-चार पराठे के साथ अच्छे से पेट भर के खा सकते हैं पनीर की सब्जी पनीर की अन्य सब्जियों की तुलना में काफी आसानी से समय बचाते हुए बन जाती है और स्वाद भी देती है।

पालक पनीर की सब्जी से जुड़ी हुई खास बातें 

दोस्तों यह  पालक पनीर की सब्जी पंजाब की जमीन से निकली हुई एक स्वादिष्ट सब्जी है यह सबसे पहले साग पनीर के जैसी बंटी बंटी पालक पनीर में बननी शुरू हुई यह उत्तर भारत की कुछ खास पसंदीदा सब्जियों में से है।

और पनीर खासकर के मुगल काल में बंगाल और पंजाब राजस्थान से यह प्रसिद्ध हुई है और इसमें जो पलक डालते हैं हम लोग यह पर्शिया जिसे हम ईरान बोलते हैं लोगों के मुताबिक वहां से अंग्रेजों द्वारा और फ्रेंच लोगों के द्वारा कॉलोनियल टाइम पर आई हुई है।दोस्तों आशा करता हूं पालक पनीर की रेसिपी आपको पसंद आई होगी।

 पालक पनीर की सब्जी शाकाहारी लोगों के लिए काफी अच्छा हल्का खाना है लोग इसे खास करके शाकाहारी लोग पनीर से बनी हुई कोई भी सब्जी ज्यादा पसंद करते हैं और मुझे भी ऐसा लगता है की आपको भी यह काफी पसंद है।

और दोस्तों आपको यह भी बता दूं कि यह पंजाबी ढाबे और उत्तर भारत के रेस्टोरेंट में काफी लोकप्रिय व्यंजन है लोग इसे हल्का नींबू के रस और कटे हुए प्याज को पालक पनीर की सब्जी के साथ पराठे के साथ बड़े चावल से कहते हैं और इसके बाद आप एक गिलास ताजा-ताजा लस्सी पीने के बाद आपको इससे अच्छा आनंद और कहीं नहीं मिलेगा धन्यवाद।

 

Leave a Comment