कड़ाई पनीर कैसे बनता है

कड़ाई पनीर कैसे बनता है  यह बताऊंगा सबसे आसान तरीके से, कढ़ाई पनीर एक सबसे प्रसिद्ध व्यंजन है जो हमारे गांव में घरों में शहरों में बड़े ही चाव से बने और खाई जाती है। 

 दोस्तों  कड़ाई पनीर कैसे बनता है की शुरुआत एक धमाकेदार मसाले टमाटर के मिक्स की ग्रेवी के साथ हुआ था ,जो कि खाने में बेहद लजीज होता है और यह  हर एक पंजाबी स्टाइल रेस्टोरेंट ढाबे की शान होती है।कढ़ाई पनीर कैसे बनता है लोग यह जानने के लिए पहले पंजाबी ढाबे पर जाया करते थे।

पनीर हमारे शुद्ध शाकाहारी लोगों में काफी पॉपुलर सब्जी है और पनीर से बनी चीजों को शाकाहारी लोग काफी पसंद करते हैं और यह हमारे शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद है इससे हमें काफी सारे मिनरल्स विटामिन प्रोटीन काफी भरपूर मात्रा में मिलते हैं तो नॉनवेज नहीं खाने वालों के लिए काफी अच्छा स्रोत है विटामिन और प्रोटीन और मिनरल्स का और यह वैसे भी यह वैसे भी पंजाबी रेस्टोरेंट और ढाबो की पसंदीदा डिश  में से एक है।

कढ़ाई पनीर कैसे बनता है यह मेरे हिसाब से हर किसी को सीख लेना चाहिए यह सबसे आसान है बनाने में और खाने में लजीज तो है ही।

कड़ाई पनीर कैसे बनता है

आज मैं आपको बताऊंगा की कढ़ाई पनीर कैसे बनाएं ,कड़ाई पनीर कैसे बनता है और कढ़ाई पनीर की रेसिपी भी बताऊंगा

कड़ाई पनीर बनाने की रेसिपी में उपयोग की जाने वाली सामग्री

  • 1 किलो पनीर 
  • एक पाव टमाटर , एक पाव शिमला मिर्च
  • 10 ग्राम अदरक  
  • 5  ग्राम हल्दी (एक चम्मच) 
  • आधा चम्मच से थोड़ा ज्यादा नमक 
  • कसूरी मेथी एक चम्मच, धनिया पाउडर एक चम्मच, लाल मिर्च पाउडर एक चम्मच
  • आधा चम्मच हिंग स्वाद अनुसार 
  • एक चम्मच जीरा एक कप तेल 
  • गरम मसाला एक चम्मच 
  • 400 ग्राम प्याज

कड़ाई पनीर कैसे बनता है ,कढ़ाई पनीर की सब्जी बनाने का तरीका

 कढ़ाई पनीर कैसे बनता है यह जानने से पहले हमें यह सामग्री अपने पास रख लेनी होगीफिर हम शुरू करेंगे।

  1. सबसे पहले प्याज को कट करें और  और एक पैन ले उसमें थोड़ा सा शुद्ध सरसों का तेल या कोई भी तेल जो आपको पसंद हो वह उसमें डालें और गैस को थोड़ा स्लो चालू करें फिर तेल गर्म होने के बाद प्याज को उसमें डालें और गोल्डन ब्राउन होने तक उसको पकाए।कड़ाई पनीर कैसे बनता है
  2. उसके बाद उसमें अदरक लहसुन हरी मिर्च धनिया पाउडर थोड़ा सा लाल मिर्च पाउडर इन सब का एक पेस्ट बनाएं और इसको हल्दी के साथ मिलकर पैन में डालें फिर थोड़ी देर तक उसको घुमाते रहे जब आपको दिखाई दे की तेल प्याज और मसाले के ऊपर आ चुका है तब समझे की मसाले और प्याज अच्छे से पक चुके हैं।
  3. इसके बाद इसमें बारीक कटा हुआ टमाटर और शिमला मिर्च ताजा ताजा को बारीक कट करें और मिस्र का उपयोग करके और इसका एक पेन में डालें और ग्रेवी बना ले फिर इस मसाले के साथ मिलकर थोड़ा सा पानी डालें और पकने के लिए धीमी आंच में धक दे ।कड़ाई पनीर कैसे बनता है
  4. फिर एक अलग पेन में पनीर का टुकड़ा में उसे बारीक कट करें लगभग एक तीन चार एक सेंटीमीटर की लंबाई चौड़ाई में कट करें और फिर दूसरे पेन में इसको हल्का सा भून ले गोल्डन ब्राउन कलर होने तक। तब तक हमारी ग्रेवी लगभग 80% तक पक चुकी होगी तब उसमें नमक डालें और आप हो सके तो कसूरी मेथी भी डाल सकते हैं इससे उसका स्वाद और निकर के आ जायेगा।
  5. फिर उसमें गरम मसाला डालें और थोड़ा सा घूम के फिर उसको ढक कर दो-तीन मिनट तक पकाएं, अच्छे से पकाने के बाद आप उसमें वह करते हुए पनीर के थुने हुए टुकड़ों को डाल दें।कड़ाई पनीर कैसे बनता है
  6. फिर इसका ढक्कन हटा के उसमें थोड़ा सा बारीक कटा हुआ धनिया और क्रीम दल के 2 मिनट के लिए तक दीजिए उसके बाद यह आपका लजीज कढ़ाई पनीर खाने के लिए बिल्कुल तैयार है आप इसे पराठों के साथ या चपाती में घी लगाकर आराम से बारीक कटे हुए प्याज पुदीने की चटनी के साथ आप आराम से पूरे फैमिली के साथ बैठकर खा सकते हैं।कड़ाई पनीर कैसे बनता है आप मेरी इस कड़ाई पनीर कैसे बनता है रेसिपी का इस्तेमाल अपने घर में करेंआपके घर में लोग आपसे पूछने आएंगे की कढ़ाई पनीर कैसे बनता है मुझे भी बताओ ।

कढ़ाई पनीर की सब्जी या कढ़ाई पनीर की रेसिपी बनाने के कुछ सुझाव 

आपके पास क्रीम नहीं है तो कढ़ाई पनीर में बनाने के बाद आप क्रीम के जगह पर देसी घी या मटर का इस्तेमाल कर सकते हैं

इसका टेस्ट और बढ़ाने के लिए आप चाहो तो एक कटोरी में थोड़ा सा गर्म पानी उसमें हल्का नमक और हल्की सी रिंग डालकर 10 मिनट के लिए वैसे ही रख दो फिर ग्रेवी बनाने के बाद आप उसमें थोड़ा सा अदरक और लहसुन का बड़ी पेस्ट उसे पानी में मिलाकर ऊपर से डाल दे पनीर डालने से ठीक पहले इससे आपका टेस्ट और निखार क्या आएगा।

आप इसे नॉन स्टिक पैन में या कढ़ाई में बना सकते हैं और इसे आप कोशिश करिए की शुद्ध तेल में ही बनाएं रिफाइन हुए तो ठीक है वरना शुद्ध सरसों का तेल हमारे लिए बेस्ट है और ऊपर से ताजा कटा हुआ धनिया जरूर डालें और इस कढ़ाई पनीर की सब्जी को फैमिली के साथ इंजॉय करें। आशा करता हूं की कढ़ाई पनीर कैसे  बनाएं यह आप अच्छे से समझ गए हैं और खाकर मुझे प्लीज याद करेंगे।

इसको खाने में सबसे अच्छा है कि आप इसे किसी भी सब्जी के पराठों के साथ खाएं जैसे आलू के पराठे गोभी के पराठे मेथी के पराठे और बारीक कटे हुए प्याज उसके ऊपर हल्का सा नींबू का रस और लस्सी के साथ आप इसका आनंद दोगुना कर सकते हैं।

और आपको यह ध्यान देना है बनाते समय की टमाटर की ग्रेवी बिल्कुल ही फाइन हो और उसमें कोई भी बड़ा टुकड़ा नहीं होना चाहिए तब आपको उसकी ग्रेवी अच्छी लगेगी और आप चाहे तो इसमें थोड़ा सा जब कढ़ाई पनीर बन जाए तो उसमें आप दही भी थोड़ा सा मिला सकते हैं उसका खट्टापन थोड़ा और निखार के आएगा।

कढ़ाई पनीर कैसे बनता है यह आपको पसंद आया तो आप और कई ढेर सारे पनीर के व्यंजन जैसे पालक पनीर, मटर पनीर  बना सकते हैं । फैमिली को फ्रेंड्स को खिला सकते हैं यह से भी है वेजीटेरियन भी है तो आपको इसके हेल्थ बेनिफिट्स होंगे और आपको अगर नॉनवेज नहीं पसंद करते हैं तो आपको यह पसंद भी आएगा।

धन्यवाद

 

Leave a Comment