शाही पनीर कैसे बनाया जाता है- Shahi paneer ki sabji – 1 No.

आज मैं आपको शाही पनीर कैसे बनाया जाता है इसके बारे में विस्तार पूर्वक बताऊंगा। शाही पनीर हर भारतीय शादियों में खानों की शान होती है। शाही पनीर खासकर के उत्तर भारत के लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है, उसे बनाने के लिए पनीर को मसालेदार टमाटर की ग्रेवी में पकाया जाता है। शाही पनीर कैसे बनाया जाता है

 

शाही पनीर कैसे बनाया जाता है इसके बारे में कुछ तथ्य

दोस्तों यह शाही पनीर की सब्जी मुगलों के समय से परंपरागत कई वीडियो से प्रचलित है, और मुख्य तौर पर यह रात के खाने के लिए बनाई जाती है, इस शाही पनीर की सब्जी में टमाटर और काजू की ग्रेवी खास में तो रखते हैं। यह हर भारतीय शादियों की शान होती है,और यह हर एक इंडियन का फेवरेट फूड होता है लोग से खास करके बड़े रेस्टोरेंट में जाकर बड़े चावल से खरीद कर खाते हैं।शाही पनीर कैसे बनाया जाता है

शाही पनीर कैसे बनाया जाता है ( कैसे बनाएं )

उत्तर भारत की शादियों किस शाही पनीर और यह शाही पनीर कैसे बनाया जाता है, आज मैं आपको पूरी तरह से डिटेल में बताऊंगा आप इसे बिल्कुल घर पर रेस्टोरेंट स्टाइल में बना सकते हैं।

शाही पनीर कैसे बनाया जाता है (इसकी सामग्री)

  • 300 ग्राम पनीर 1 इंच के आकार में कटा हुआ 
  • एक चम्मच कसूरी में थी 
  • एक चम्मच लाल मिर्च 
  • चार टमाटर 
  • एक चम्मच जीरा और दो तेज पत्ता 
  • सात आठ काजू 
  • एक चम्मच धनिया पाउडर 
  • डेढ़ चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट 
  • आधा चम्मच हल्दी पाउडर 
  • दो बूंद फूड कलर अगर आप चाहे तो डाल सकते हैं 
  • एक कप माथा हुआ दही 
  • तीन कप पानी 
  • तीन चम्मच देसी घी या मीठा तेल जैसे रिफाइन का तेल 
  • दो-तीन केसर के धागे एक कप पानी में घुले हुए 
  • नमक स्वाद अनुसार

ऐसे बनता है बनता है शाही पनीर

  1. घर पर चाय बनाने के लिए सबसे पहले आप पनीर को क्यों के टुकड़ों में काट लीजिए और नॉन स्टिक कढ़ाई में एक टेबल स्पून तेल डाली और हल्का ब्राउन होने तक पनीर को तल लीजिए।शाही पनीर कैसे बनाया जाता हैशाही पनीर कैसे बनाया जाता है
  2. काजू को आधे घंटे पानी में भी कोई और उसको पीस के फोटो में रख लीजिए। 
  3. इसके बाद आप हरी मिर्च कटे हुए अदरक और लाल टमाटर को मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लीजिए और इसमें मलाई भी मिक्स करके एक तरफ रख लीजिए। शाही पनीर कैसे बनाया जाता है
  4. एक पेन में थोड़ा सा मक्खन डालकर या आप तेल डाल सकते हैं गरम कीजिये और उसमें जीरा डालकर थोड़ा बोल लीजिए फिर उसमें धनिया पाउडर डालें और फिर उसके बाद उसमें टमाटर का पेस्ट डालें और थोड़ा सा भून लीजिए।शाही पनीर कैसे बनाया जाता है
  5. 5 मिनट तक भून लीजिए फिर उसके बाद उसमें थोड़ा सा पानी लाल मिर्च और नमक डाल लेंगे और फिर थोड़ी देर मिक्स करिए। 
  6. जब इस पेस्ट में पानी डालने के बाद थोड़ा उबाल आ जाए तो उसका पनीर के टुकड़े डालकर धीमी आंच में दो-तीन मिनट तक पकाएं ताकि पनीर के अंदर सारे मसाले मिक्स हो जाए। शाही पनीर कैसे बनाया जाता है
  7. फिर गैस को बंद कर दीजिए और उसके ऊपर थोड़ा सा क्रीम डालिए और आधा चम्मच कसूरी मेथी डालिए और कटा हुआ धनिया डालकर ढक्कन से उसे बहन को बंद कर दीजिए और अब आपकी शाही पनीर खाने के लिए बिल्कुल तैयार है।

शाही पनीर की रेसिपी बनाने के कुछ सुझाव

 

दोस्तों में आशा करता हूं कि शाही पनीर कैसे बनाया जाता है अर्थात शाही पनीर की रेसिपी कैसे बनाई जाती है आपको अच्छे से समझ में आ गई होगी आपने अपने परिवार के साथ खाएं और जीवन में खुश रहें ।

अगर आप चाहे तो इसमें टमाटर थोड़ा सा काम डालकर इसमें आप दही का उपयोग कर सकते हैं उसे आपकी ग्रेवी थोड़ी गाड़ी और खाने में और दिखने में अच्छी लगेगी। 

 आप अगर ज्यादा तेल खाना पसंद नहीं करते हैं, तो आप इसे पनीर को बिना तले ही ग्रेवी में डाल सकते हैं, स्वाद में कोई चेंज नहीं आएगा उसके आपको अच्छा लगेगा और हिंदी भी रहेगा।

 इसकी ग्रेवी को और गाड़ी बनाने के लिए आप इसमें दूध के ऊपर की ताजी मलाई का उपयोग कर सकते हैं और ध्यान रहे जब आप गरीबों में क्रीम या कोई और भी चीज डाल रहे हैं तो आप उसका तीखापन एक बार जरूर से जांच ले। 

और हां टमाटर की ग्रेवी मिक्सी में पीसने से पहले उसमें खड़े मसाले जरूर पीस ले। 

शाही पनीर परोसने के तरीके 

शाही पनीर को आप दोपहर के खाने के लिए या रात में खाने के लिए बना सकते हैं और इसको सबसे अच्छा रहता है नान या पराठे किसी भी सब्जी के बने हो जैसे आलू के या गोभी के या सिंपल पराठे हो आप उसे इन्हें खाएं और साथ में कटे हुए प्याज और कटा हुआ नींबू खाएं आपको काफी अच्छा लगेगा। अपने तंदूरी रोटी और चावल के बने हुए पुलाव के साथ भी परोस सकते हैं। 

शाही पनीर खाने के फायदे

  शाही पनीर खाने से हमें अच्छी मात्रा में कैल्शियम मैग्नीशियम आयरन विटामिन और कई सारी मात्रा में प्रोटीन भी मिलता है आप अगर इन्हें बटर या घी में बनाते हैं तो आपको अच्छी मात्रा में हेल्दी फैट भी मिलता है। इस सब्जी को खास करके खाने पर आपको काफी अच्छी मात्रा में प्रोटीन मिलता है और कई सारे विटामिन मिलते हैं जिनमें विटामिन सी काफी अच्छी मात्रा में मिलता है अच्छी मात्रा में मिलता है।

  आशा करता हूं कि आपको मेरी यह रेसिपी पसंद आई होगी आप इन्हें अपने घर में बनाए अपने परिवार के साथ आराम से खाएं और आप चाहे तो मेरी और कई सारी रेसिपीज जो मैंने इसमें दिया हुआ है आप उसे लिंक पर क्लिक करके उन्हें भी पढ़ सकते हैं जैसे कि मैं पनीर सलाद जो कि आप सुबह सलाद के रूप में खा सकते हैं और दोपहर में लंच के टाइम पर आप मटर पनीर या कढ़ाई पनीर बना सकते हैं और पर आपके खाने में आप लजीज पनीर लबाबदार बना सकते हैं।

धन्यवाद

 

Leave a Comment