पनीर मेथी रेसिपी

पनीर मेथी रेसिपी  स्वादिष्ट रसीलेदार मेथी के पत्तियों में लिपटे हुए ताजा पनीर के टुकड़ों से बना हुआ है, एक कमल की सब्जी है,जो स्वास्थ्य के लिए आज से भी अच्छा है और टेस्टी भी बहुत होता है।

पनीर मेथी रेसिपी एक भारतीय खानों का अजीब सा मगर स्वादिष्ट मिक्स मिश्रण है, जो की कमल की सब्जी मेथी और घर में ही बनी हुई ताजा पनीर की मिक्स से बनी हुई एक नई सब्जी है, जो काफी स्वादिष्ट है जो काफी स्वास्थ्य से भरपूर है और स्वादिष्ट भी है।

पनीर मेथी रेसिपी

पनीर मेथी रेसिपी के बारे में कुछ खास बातें 

पनीर मेथी की रेसिपी में ताजा लाल टमाटर और भुने हुए ताजा प्याज और खेतों से लाई गई ताजी हरी पत्तियों की मीठी इसका स्वाद कई गुना बढ़ती है। 

आप जानते ही हैं मेथी में आयरन फोले और कई सारे मात्रा में मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं,और पनीर में बहुत सारी मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम विटामिन भी मिलता है।

मेथी स्वास्थ्य के लिए हाथ से काफी अच्छी है और इसको आपको सप्ताह में एक दिन अपने खाने में शामिल करना चाहिए। 

यह पनीर मेथी रेसिपी की सब्जी बनाने में भी काफी सरल है और इसको कई तरीके से बनाया जाता है क्योंकि इसमें दही या क्रीम या किसी बी या ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। 

    आप अगर पनीर की डिस में क्रीम को पसंद करते हैं, तो इसमें 13 ,14 काजू और दो-तीन बादाम का पेस्ट बनाकर इसमें डाल सकते हैं और दो-तीन चम्मच क्रीम भी डाल सकते हैं आपके स्वाद अनुसार और इसका आनंद ले सकते हैं।

पनीर मेथी की रेसिपी फटाफट बनाएं 

पनीर मेथी रेसिपी / Paneer Methi recipe
  1. एक पेन में दो बड़े चम्मच तेल डालकर उसे गर्म करें फिर उसमें एक छोटा चम्मच कटा हुआ अदरक और एक छोटा चम्मच लहसुन डालें आप चाहे तो इसमें तीन चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट भी डाल सकते हैं। 
  2. और फिर इसमें दो कप कटा हुआ प्याज डालें और उसे सुनहरा होने तक भूने। 
  3. फिर आप ऑफिस में दो कटे हुए टमाटर और आधा चम्मच नमक छिड़क और इसे अच्छी तरह पेस्ट बनने तक भूने। 
  4. अब आप इसमें आधा चम्मच मिर्च पाउडर आधा चम्मच गरम मसाला पाउडर डालें। ( और आप अगर क्रीम पसंद करते हैं तो आप यहां पर काजू और बादाम और ताजी क्रीम का पेस्ट यहां पर डाल सकते हैं) 
  5. अब इन सबको 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। 
  6. ठंडा होने के बाद इन सबको मिक्सर में डालकर पेस्ट बना ले।
पनीर मेथी रेसिपी /Paneer Methi Recipe

अब पनीर मेथी तैयार करें

  • अब ताजा हरी पत्तों वाली मेथी की पत्तियों को पानी में अच्छे से धोएं।
  • अब उसे आधे इंच के टुकड़ों में कट करें
  • फिर इसको एक तवे पर डालें और तीन-चार मिनट तक इस भुने मैंने इसमें अतिरिक्त तेल का उपयोग नहीं किया है। 
  • आप चाहे तो पत्तों को डालने से पहले थोड़ा सा तेल भी डाल सकते हैं ताकि यह पैन में चिपके ना। 
  • अब इन पत्तियों के ऊपर 1 इंच के टुकड़ों में कटे हुए लगभग ढाई सौ ग्राम ताजा पनीर के टुकड़ों को डालें और दो-तीन मिनट तक भूने। 
  • अब इन सबको पैन से बाहर निकालें।

पनीर मेथी रेसिपी से सब्जी तैयार करें 

  1. पेन में दो चम्मच तेल डालें उसमें हरी इलायची और जीरा डालकर भूनें।
  2. अब इसमें वह टमाटर का पेस्ट डालें। 
  3. अब इसको अच्छे से पकाएं और पकने के बाद पनीर और मेथी के मिक्स को इसमें डालें। 
  4. इसके ऊपर से आवश्यकता अनुसार थोड़ा सा और मसाला कश्मीरी लाल मिर्च मसाला और नमक डालें। 
  5. अब इसको धीमी आंच पर 5 मिनट तक पकाएं। 
  6. फिर गैस को बंद कर दें और इसको 5 मिनट तक वैसे ही ढक्कन से बंद कर कर रखें। 
पनीर मेथी रेसिपी /Paneer Methi recipe

अभी आपकी बिल्कुल ताजा चटपटी रसीली पनीर मेथी रेसिपी से बनी हुई यह कमल की सब्जी बिल्कुल तैयार है। आप इसे पराठे और रोटी चपाती और नान के साथ फैमिली के साथ बैठकर आराम से इसका लूत्फ को उठा सकते हैं।

आप यह रेसिपी बनाया यह पनीर मेथी रेसिपी आपको बिल्कुल पसंद आएगी और इसे आप अपनी फैमिली के साथ हफ्ते में एक दो बार बनाएं यह खाने में भी स्वादिष्ट है और स्वास्थ्य के रूप में भी काफी अच्छी है। 

आप हमारी और कई सारी रेसिपीज का आनंद उठा सकते हैं, अपने घर पर ही रेस्टोरेंट के जैसी डिश बना सकते हैं, जैसे की चिली पनीर की रेसिपी जो आप सुबह के नाश्ते में बना सकते हैं ,शाही पनीर की रेसिपी जो आप दोपहर के खाने में बना सकते हैं, और शाम के खाने में आप पालक पनीर की शानदार रेसिपी बना सकते हैं।

Leave a Comment