पनीर मक्खन वाला

पनीर मक्खन वाला एक बेहद ही स्वादिष्ट पनीर ग्रेवी से बनी हुई डिश है जो क्रीमी मक्खन और रिच टमाटर की ग्रेवी में पनीर को पीकर बनाया जाता है। यह डिनर पार्टी के लिए एक परफेक्ट डिश है। 

यह शादियों की भी एक फेवरेट स्वादिष्ट चटपटी कृषि डिश है, जो लोग काफी पसंद करते हैं।

मैं इस इस ब्लॉग में इस रेसिपी को फोटो के साथ विस्तार पूर्वक आसानी से बनने वाली क्रीमी पनीर मक्खन वाला या आप इसे पनीर मखनी भी बोल सकते हैं यह बनाना बताऊंगा। 

पनीर मक्खन वाला

पनीर मक्खन वाला के बारे में

पनीर मक्खन वाला एक बेहद लोकप्रिय मलाईदार पनीर के व्यंजनों में से एक है यह मूल रूप से पनीर बटर मसाला का एक दूर का चचेरा भाई है, और यह एक खास करके उत्तर भारतीय और पंजाबी डिश है जो की पंजाबी ढाबू और उत्तर भारतीय रेस्टोरेंट की शान होती है। 

ये पनीर मक्खन वाला डिश दिल्ली में काफी प्रसिद्ध है। 

 पनीर मक्खन वाला और शाही पनीर के बीच में काफी समानताएं होती हैं, जो कि दोनों ही का ही फ्लेवर काफी क्रीमी और मलाईदार होता है।

यदि आप एक स्वादिष्ट और स्वास्थ्य के अनुकूल कोई खाना या डिश ढूंढ रहे हैं, तो उसमें आप पनीर मखनी या पनीर मक्खन वाला को शामिल कर सकते हैं, और इसको बनाने में पनीर से बिल्कुल भी समझौता न करें इससे भरपूर मात्रा में इस डिश में डालें।

 इस रेसिपी में पनीर बिल्कुल ताजा और फ्रेश होना चाहिए इसे आप घर पर भी बना सकते हैं, और चाहे तो आप डेरी से शुद्ध पनीर और ताजा पनीर खरीद कर बना सकते हैं।

पनीर मक्खन वाला बनाने की सामग्री

पनीर मक्खन वाला
पनीर मक्खन वाला
  1. एक कटा हुआ प्याज 
  2. दो कटे हुए टमाटर 
  3. 4 5 काजू 
  4. डेढ़ चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट 
  5. तीन हरी इलायची 
  6. दो चम्मच मक्खन 
  7. तीन चम्मच तेल 
  8. एक तेज पत्ता, दो-तीन लौंग 
  9. 200 ग्राम कटे हुए पनीर के टुकड़े 
  10. आधा चम्मच गरम मसाला 
  11. आधा चम्मच अमचूर पाउडर 
  12. आधा चम्मच धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर 
  13. एक चम्मच कसूरी मेथी 
  14. आधा चम्मच हल्दी पाउडर 
  15. आधा कब काटा हुआ धनिया 
  16. नमक स्वाद अनुसार 
  17. स्वाद अनुसार फूड कलर 

पनीर मक्खन वाला बनाने की विधि

पनीर मक्खन वाला
पनीर मक्खन वाला
  1. सबसे पहले तो प्याज और टमाटर का बेस तैयार करने के लिए एक पेन में यह सारी चीज डालें और पेन में थोड़ी देर पकाने के बाद उनका पेस्ट बना ले>प्याज ,टमाटर,हरी मिर्च,काजू, तेज पत्ता, इलायची, लौंग ,दालचीनी, अदरक लहसुन का पेस्ट डालें ।
  2. यह सारी चीज पेन में डालें और इसके ऊपर एक चम्मच मक्खन और दो कप पानी भी डालें और अच्छी तरह मिले और 10 मिनट तक ढक कर इसे छोड़ दें धीमी आंच पर इसे पकाए। 
  3. फिर एक बड़ी कढ़ाई ले उसमें दो चम्मच तेल डालें और पनीर के टुकड़ों को डालें और हल्का भूरा कलर आने तक उन्हें तले।
  4. फिर उन्हें निकाल कर अलग रख ले। 
  5. फिर इस तेल में थोड़ा सा और तेल मिक्स करें और उसमें एक चम्मच जीरा मिर्च और 1 इंच अदरक डालें और इन मसाले को साल का सुगंधित होने तक पकाए। 
  6. फिर इसमें आधा चम्मच हल्दी एक चम्मच मिर्च पाउडर आधा चम्मच धनिया पाउडर और आधा से थोड़ा काम चम्मच गरम मसाला पाउडर डालें। 
  7. फिर इसमें क्रीम और स्वाद अनुसार नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएं। 
  8. फिर से 5 मिनट तक ढक कर अच्छे से पकाने के लिए छोड़ दें। 
  9. फिर इसमें पनीर के टुकड़ों को डालें और ऊपर से कटे हुए धनिया के पत्ते डालें और ढक्कन बंद करके 5 मिनट तक धीमी आंच पर पकने दें। 
  10. फिर गैस को बंद कर दें और इस कढ़ाई को गैस पर ही 10 मिनट तक वैसे ही रहने दे। 
  11. फिर ढक्कन को खोले और उसके ऊपर थोड़ा सा क्रीम और डालें और अभी आपका बिल्कुल ही चटपटा मसालेदार खट्टा पनीर मक्खन वाला या पनीर मखनी की लाजवाब दिशा बिल्कुल खाने के लिए तैयार है।

अब आप इसे अपने फैमिली और दोस्तों के साथ भरोसे पराठों के साथ और चावलों के साथ आप इसके साथ में थोड़ा सा कटे हुए प्याज के टुकड़े और आम के अचार के साथ अपने फैमिली और दोस्तों के साथ खाएं और इसका आनंद उठाएं। 

आप हमारी और भी कई सारी डिशेस की रेसिपी देख सकते हैं जो कि यहां पर दी गई है जैसे की मटर पनीर की रेसिपी, चिली पनीर की रेसिपी जो कि आप सुबह-सुबह नाश्ते में खा सकते हैं। और शाम के डिनर के लिए आप पनीर लबाबदार की शानदार रेसिपी देख सकते हैं।

Leave a Comment