तवा पनीर रेसिपी    ( Tawa Paneer )

तवा पनीर रेसिपी की चटपटी मसालेदार सब्जी स्ट्रीट फूड के रूप में काफी प्रसिद्ध है, इसे ढाबू और रिस्टोर में काफी पसंद किया जाता है, आज मैं आपको इसकी कमल की रेसिपी बताऊंगा जिसको बनाने के बाद जिसको खिलाएंगे वह आपके दीवाने हो जाएंगे।

तवा पनीर रेसिपी इन हिंदी 

तवा पनीर रेसिपी बनाने में काफी आसान है और यह 30 मिनट में बन जाती है, इसलिए मार्केट में स्ट्रीट फूड के रूप में काफी प्रसिद्ध की जाती है इसे जीरा राइस चपाती और पराठे के साथ पसंद किया जाता हैं।

तवा पनीर रेसिपी को तवे पर बनाने का भी अपना अलग महत्व है , और खास करके लोहे के तवे पर बनाने से इसमें एक अलग टेस्ट आता है, और यह आयरन से भरपूर होता है , पारंपरिक रूप से इसे एक मोटे लोहे के तवे पर बनाकर उपयोग में लिया जाता था लेकिन आधुनिक दोनों पर इसे पेन में बनाते है।

लोहे के तवे पर बनाने का मकसद यह होता है, की तवे में उच्च ताप बनाए रखने की क्षमता होती है, जिससे तवे में थोड़ा सा दूंगा होता रहता है , जिससे इसका स्वाद काफी अलग और अच्छा बनता है।

तवा पनीर में लगने वाली सामग्री 

  • दो शिमला मिर्च 
  • दो प्याज 
  • हरी मिर्च 
  • चाट मसाला 
  • गरम मसाला 
  • अदरक लहसुन का पेस्ट 
  • 200 ग्राम पनीर 
  • स्वाद अनुसार नमक 
  • हल्दी 
  • धनिया पाउडर 
  • तेल 
  • जीरा आधा चम्मच 

इंडियन तवा पनीर रेसिपी बनाने की विधि 

सबसे पहले हम पनीर को कट करके उसमें थोड़ा सा चाट मसाला हल्दी पाउडर नमक धनिया पाउडर यह सारी चीज डालकर मेरीनेट करने के लिए रख देंगे।

तवा पनीर रेसिपी
तवा पनीर रेसिपी
  1. गरम तवे पर दो चम्मच तेल डालें फिर उसमें जीरा छिड़क जब वह चटकने लगे तो उसमें एक या दो चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट डालें और उन्हें अच्छी तरह भून लें।
  2. फिर उसमें एक कप कटा हुआ प्याज और आधा चम्मच नमक डालें और धीमी आंच पर सुनहरा होने तक भूने। 
  3. फिर उसमें चार कटे हुए टमाटर को ग्राइंड करके उसका पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट में कटे हुए काजू को डालें फिर इस पेस्ट को तवे पर डालें प्याज के साथ। 
  4. फिर इसको अच्छे से  सुनहरा रंग होने तक भुनते रहे।
  5. फिर इसमें गरम मसाला या पाव भाजी मसाला एक चम्मच डालें और आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, आधा कप शिमला मिर्च डालें।
  6. इस मिश्रण को डालने के बाद 5 मिनट तक पकाएं।
  7. फिर इसमें आधा कप पानी डालें अच्छे से मिलाएं।
  8. फिर उसके बाद इसमें कटे हुए पनीर के टुकड़े कसारी मेंंथी डालें और अच्छी तरह मिलाएं। 
  9. ग्रेवी को थोड़ा सा चखें और उसमें स्वाद अनुसार नमक डालें फिर उसे ढक कर तीन-चार मिनट तक पकाएं। 
  10. फिर इसमें ऊपर से धनिया की कटी हुई पत्तियों को डालें और चपाती, नान या पराठे और पुलाव के साथ अपने परिवार वालों में तवा पनीर रेसिपी  से बनी सब्जी परोसे।
तवा पनीर रेसिपी
तवा पनीर रेसिपी
तवा पनीर रेसिपी

आप यहां पर और कई सारे पनीर से बनी हुई सब्जियां पकवान यहां पर फोटो के साथ देखा और पढ़ सकते हैं और उसे अपने घर पर ही रेस्टोरेंट के जैसे ही बना सकते हैं जैसे लाजवाब पनीर मखनी की सब्जी या नाश्ते में चिली पनीर या पनीर मंचूरियन की रेसिपी।

तवा पनीर रेसिपी के बारे में 

  • तवा पनीर रेसिपी आप कोशिश करें कि लोहे के तवे पर बनाएं ताकि उसका जो धुआं होता है वह इस पनीर के पकवान में सुगंध पैदा करें तब इसका स्वाद और निखर कर आएगा। 
  •  आप चाहे तो इसको नॉन स्टिक पैन में भी बना सकते हैं लेकिन ग्रेवी को घूमते समय बर्नर को काफी तेज करें फिर इसको दो-तीन मिनट तक पकाएं ताकि इसमें वह भुनी हुई स्वाद आए।
  • यह तवा पनीर रेसिपी पंजाबी डाकू में काफी पसंद की जाती है और वहां काफी पॉपुलर भी होती है। 
  • यह तवा पनीर रेसिपी बाजार में मिलने वाली अन्य कई सारी स्ट्रीट फूड आइटम से काफी अच्छी होती है क्योंकि यह स्वास्थ्यवर्धक होती है।
  •   अन्य चीनी आइटम मैगी ,पास्ता, नूडल इन सबसे काफी अच्छी है, इसलिए आप इसको अपनी स्ट्रीट फूड की लिस्ट में शामिल करें यह बाजार में मिलने वाली सबसे हेल्दी स्टेट फूड आइटम में से एक होती है।

पनीर से जुड़े हुए कुछ सवाल और उसके जवाब


तलने के बाद पनीर को नरम कैसे बनाएं?

तले हुए पनीर को नरम करने के लिए सबसे पहले आप गैस पर एक कटोरा में पानी को गर्म करें फिर उसमें पनीर को 5 मिनट तक रखें और पनीर को थोड़ी देर उसी में छोड़ दें फिर उसको निकले और किसी साफ जगह पर उसे रख दें वह नरम हो जाएगा। 


टाइट पनीर को नरम कैसे करें?

टाइट पनीर को नरम करने के लिए हमें गर्म पानी में पनीर को डालना होगा फिर 2 मिनट 3 मिनट रखने के बाद उसको निकालें और फिर उसको थोड़ी देर हवा में रखें ।


पनीर का उपयोग कैसे कर सकते हैं?

पनीर का उपयोग हम कई तरह के सब्जियों में और नाश्ता बनाने के लिए कर सकते हैं जैसे नाश्ते में हम चिली पनीर और पनीर मंचूरियन बना सकते हैं ।
सब्जियों में तो इसका इस्तेमाल कई तरह की सब्जियां बनाने के लिए होता है, जैसे मटर पनीर पालक पनीर पनीर मखनी पनीर लबाबदार जैसे कई सारी रेसिपीज में पनीर का इस्तेमाल होता है, और आप पनीर का सलाद बनाकर इसे हेल्दी तरीके से भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


पनीर से व्रत टूटता है क्या?

नहीं बिल्कुल नहीं क्योंकि व्रत में पनीर का इस्तेमाल नहीं किया जाता है, व्रत में सिर्फ शुद्ध दूध का ही इस्तेमाल किया जाता है, उसे बनी हुई किसी भी तरह की वस्तुओं का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।


पनीर कितने दिन में खराब होती है?

शुद्ध दूध से बनी हुई शुद्ध पनीर जो घर में बनाई जाती है, उसको अगर आप फ्रिज का इस्तेमाल करके रखना चाहे तो 8 से 10 दिन तक वह खराब नहीं होती है, और अगर उसको आप खुले स्थान में रखेंगे तो वह 2 से 3 दिन में खराब हो जाएगी।

Leave a Comment