चिली पनीर कैसे बनता है -1.No

अगर आप पनीर खाने के शौकीन है तो यह चिली पनीर कैसे बनता है, यह मैं आपको आज बताऊंगा और आप इस चिली पनीर ग्रेवी की रेसिपी को अपने लंच में शामिल कर सकते हैं यह रेसिपी साधारण शिमला मिर्च और ताजा पनीर से बनती है।चिली पनीर कैसे बनता है

चिली पनीर कैसे बनता है इसके बारे में कुछ खास बातें 

 

दोस्तों चिली पनीर स्पाइसी खाने वाले लोगों में काफी पसंदीदा और लोकप्रिय व्यंजनों में शुमार है, और आप  इन्हें कुछ खास मौका पर जैसे जन्मदिन शादी सगाई क्या त्योहार पर बना सकते हैं। 

यह काफी टेस्टी और हेल्दी होता है। चिली पनीर कैसे बनता है

चिली पनीर एक इंडियन स्टाइल का चाइनीस रेसिपी से बना हुआ भारतीय व्यंजन है, जो नाश्ते में सुबह-सुबह भरोसा जाता है और इसे आप राइस के साथ भी सर्वे कर सकते हैं।

चिली पनीर ग्रेवी रेसिपी  में उपयोग की जाने वाली सामग्री

  • 250 ग्राम पनीर 
  • चार हरी मिर्च कटी हुई 
  • अच्छे लहसुन की कलियां 
  • एक बड़ा शिमला मिर्च 
  • दो कटे हुए प्याज 
  • दो चम्मच सोया सॉस 
  • दो चम्मच चिली सॉस 
  • आधा चम्मच कटी अदरक 
  • दो चम्मच टोमेटो सॉस 
  • तीन चम्मच सरसों का तेल 
  • आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर 
  • नमक स्वाद अनुसार

चिली पनीर कैसे बनता है इसको बनाने की विधि सबसे आसान भाषा में 

  1. इस स्वादिष्ट व्यंजन को बनाने के लिए आप पनीर प्याज शिमला मिर्च को छोटा-छोटा कट करें शिमला मिर्च को पानी में धोकर एक तरफ रख दें और अदरक चलकर एक कटोरी में हरी मिर्च कट करके उसके साथ मिलाकर रख ले।
  2. एक कटोरी कटे हुए पनीर के टुकड़े ले उन में  शिमला मिर्च का पेस्ट, अदरक का पेस्ट डालें और अच्छे से मिले और मैरिनेड करने के लिए 20 मिनट के लिए रख दीजिए। 
  3. एक पहन ले उसमें थोड़ा सा सरसों का तेल डालें गर्म होने के बाद पनीर के टुकड़ों को धीरे-धीरे उन में डालें और थोड़ा सा भूल ले जब तक वह सुनहरा पीला रंग ना आ जाए पनीर पर उसके बाद उसको निकाल कर ठंडा होने के लिए रख दें। 
  4. एक कढ़ाई में थोड़ा सा तेल डालें आप शुद्ध सरसों का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं, फिर उसमें जीरा डालें और कटी हुई अदरक डालें और थोड़ा सा पका लें।चिली पनीर कैसे बनता है
  5. फिर कढ़ाई में कटा हुआ प्याज डालें , कटी हुई शिमला मिर्च डालें और भुने उसके बाद उसमें टोमेटो केचप हरी मिर्च का सॉस और सोया सॉस मिक्स करें और फिर उसको अच्छी तरह मिलाएं।चिली पनीर कैसे बनता है
  6. फिर उसमें थोड़ा सा मक्खन या आपकी भी डाल सकते हैं, डालकर अच्छे से उसको गाढ़ा होने तक मिले फिर उसमें मैरिनेड और भुने हुए पनीर के टुकड़ों को डालें और अच्छे से मिलाएं।चिली पनीर कैसे बनता है
  7. फिर उसमें थोड़ा सा पानी डालें लगभग एक कप और आप अगर ज्यादा ग्रेवी बनाना चाहते हैं, तो उसमें दो कप पानी डाल सकते हैं धीमी आंच पर पकाने के लिए छोड़ दें।चिली पनीर कैसे बनता है

 चिल्ली पनीर कैसे बनता है, आशा करता हूं यह आपको समझ में आ गया होगा और आपको यह काफी पसंद आएगा यह आपका गरमा गरम चिली पनीर ग्रेवी रेसिपी के साथ बनकर बिल्कुल तैयार है, अब आप इस प्लेट में निकाल कर सर्वे कर सकते हैं और इसका लुफ्त उठा सकते हैं। चिली पनीर कैसे बनता है

चिली पनीर रेसिपी बनाने के कुछ सुझाव 

  • अगर आप इस रेसिपी में तेल का कम इस्तेमाल करना चाहते हैं तो पनीर को सिर्फ पान पर बिना तेल के थोड़ा सा फ्री कर सकते हैं। 
  • और अगर आप इसको थोड़ा जल्दी बनाना चाहते हैं तो पनीर के कटे हुए पीस को जो हमने पेस्ट बनाया है उसमें डुबोकर निकाल कर रख ले और बनाने के बाद लास्ट में हम इन पनीर के टुकड़ों को उनमें डाल सकते हैं और इसको आप अपने हिसाब से तीखा बना सकते हैं। 
  • चिली पनीर को खासकर के सर्दी के समय में बनाया जाता है और आप इसके साथ फ्राइड राइस का इस्तेमाल करके इसका सवाल और भी बढ़ा सकते हैं। 

चिली पनीर की रेसिपी बच्चों से लेकर बड़ों और हमारे घर के बुजुर्गों तक सबको पसंद आती है, आशा करता हूं कि आपको यह रेसिपी पसंद आई होगी और आप चाहे तो हमारी और कई सारी रेसिपीज को देखकर उसका आनंद उठा सकते हैं और अपने ही घर में रेस्टोरेंट स्टाइल में बना सकते हैं, आपको बाहर जाकर महंगे डिसेस को खरीद कर  लाना नहीं पड़ेगा।

आप मेरी और कई सारी पनीर से जुड़ी हुई रेसिपी लिक में दी गई है ,उसे आप चेक आउट कर सकते हैं, और अच्छे से अपने ही घर मेरे रेस्टोरेंट स्टाइल में पनीर से बनी (मटर पनीर,पालक पनीर,कड़ाई पनीर) अलग-अलग सब्जियां बना सकते हैं।

धन्यवाद

 

 

2 thoughts on “चिली पनीर कैसे बनता है -1.No”

Leave a Comment